-->
फैटी लिवर से ऐसे छुटकारा पाएं 7 दिनों में, अपनायें ये घरेलू नुस्खे

फैटी लिवर से ऐसे छुटकारा पाएं 7 दिनों में, अपनायें ये घरेलू नुस्खे



लिवर हमारे शरीर का एक मुख्य आंतरिक अंग होता है। जो शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि और दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। लिवर पित्त का निर्माण करता है, जो फैट को टूटने में मदद करता है यह खून को फ़िल्टर करने में भी सहायक होता है।


क्या है फैटी लीवर?
फैटी लिवर वह है, जिसमें लिवर की कोशिकाओं में अधिक मात्रा में वसा जमा हो जाता है। लिवर में वसा की कुछ मात्रा का होना सामान्य है लेकिन लिवर में ज्यादा वसा (fat) के कारण उसे फैटी लिवर कहते है। ज्यादा Fat वाला भोजन करना, अधिक तनाव लेना, अनियमित दिनचार्य, मोटापा, धूम्रपान करना, शराब का सेवन या फिर लंबे समय तक किसी दवा के खाने से भी फैटी लिवर हो सकता है।


फैटी लीवर के लिए कुछ घरेलू नुस्खे


नींबू, पानी, नमक
लीवर का इलाज करने के लिए आधा गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर इसमें नमक डालें और रोजाना 2 से 3 दिन बार पिए| ध्यान रखे इसमें चीनी नहीं डालनी है|

संतरे और नींबू
फैटी लिवर का घरेलू इलाज में विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है अच्छा रिजल्ट पाने के लिए संतरे और नींबू खाली पेट जूस का सेवन करे।
दही की लस्सी
लिवर रोग के लिए छाछ बहुत फायदेमंद है दोपहर को खाना खाने के बाद छाछ में जीरा, काली मिर्च, नमक और हींग मिलाकर सेवन करे।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण कई तरह के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। फैटी लिवर के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत कारगर होता है ग्रीन टी आप अपनी डाइट में शामिल करे इससे आप को अच्छे परिणाम मिलेंगे।
आंवला
फैटी लिवर के आयुर्वेदिक इलाज में, आंवले का रस 25 ग्राम या सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ सेवन करे। रोजाना 2 से 3 बार, 20 से 25 दिन तक लगातार सेवन करने से लिवर के सारे दोष दूर हो जाते है।

कच्चे टमाटर
अगर आपका फैटी लिवर है तो आप अपने आहार में कच्चे टमाटर शामिल करें।
करेला
करेला फैटी लिवर से छुटकारा पाने में बहुत लाभदायक है। इस रोग से जल्दी राहत पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पिए या करेले की सब्जी खाएं।

प्याज
प्याज आमतौर पर कई रोगों में आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है। लिवर सिरोसिस में दिन में दो बार प्याज का सेवन करना चाहिए।

जामुन
लिवर की खराबी दूर करने के लिए रोजाना खाली पेट 200 से 300 ग्राम पके हुए जामुन खाएं।
अच्छी डाइट
फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट अच्छी करे डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां, फल ले और ज्यादा मात्रा में पानी पिएं और स्वस्थ वसा से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही नमक, चीनी, रिफाइंड सैचुरेटेड और कार्बोहाइड्रेट्स फैट वाली चीजों का कम सेवन करें।


फैटी लिवर उपचार 
फैटी लिवर के उपचार के लिए कोई दवा या सर्जरी की जरूरत नहीं बल्कि आप अपने जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करें। जैसे- रोगी अपना कोलेस्ट्रॉल कम करे, शुगर पर कंट्रोल करे, अपना वजन कम करे, शराब का सेवन ना करे और फैटी लिवर डाइट पर ध्यान दें।


0 Response to "फैटी लिवर से ऐसे छुटकारा पाएं 7 दिनों में, अपनायें ये घरेलू नुस्खे"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article